जानें सेक्स की इच्छा पूर्ति ना होने पर कैसा करें व्यवहार

Views:81300

किसी ने ठीक ही कहा है कि जिंदगी की सबसे बड़ी लड़ाई युद्ध के मैदान पर नहीं लड़ी जाती है वह तो बंद बेडरूम में दरवाजे के पीछे लड़ी जाती है। विवाहित जोड़ों में सेक्स को लेकर बेमेल होना आम बात है खासकर भारत में क्योकि विवाह से पहले सेक्स करना एक महापाप है। शादी के बाद कई कपल पाते है कि उनके सेक्स पसंद आपस में बिल्कुल मेल नही खाते है।

शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसे दो लोग भावनात्मक और शारीरिक रूप से साझा करते हैं। आप भावनात्मक रूप से एक बेहतरीन संबंध बन सकते हैं लेकिन शारीरिक रूप से यह एक बिल्कुल अलग मामला हो जाता है। कई बार देखा गया है कि हताशा दबने की जगह सामने निकलकर आने लगती है और तलाक जैसे गंभीर मोड़ पर जा कर यह समाप्त होती है।

अगर आपके साथ भी सेक्स इच्छा पूर्ण नही हो रही है तो अधिक चिंता की बात नही है एक छोटी सी समझ और धैर्य रख इस समस्या को हल किया जा सकता है।

बहुत ऊंची उम्मीदों की उड़ान को रोके : किसी के लिए अपने पार्टनर को लेकर अपेक्षाएं रखना बहुत सामान्य बात है लेकिन रोमांटिक उपन्यास या फिल्म के साथ उसकी तुलना करना गलत है क्योकि यह तुलना आपके दर्द और हताशा का कारण बन सकती है। सपने में बनी रही तस्वीरों को केंद्रित करते हुए अपने साथी की वास्तविकता की प्रतीक्षा करें। जब आप उम्मीदों की टोकरी लेकर जाती है या जाते है और कई खामियों के लिए आप तैयार नही रहते है जिसकी वजह से रिलेशनशिप में तनाव पैदा होने लगता है और आपका रिश्ता विफल होने लगता है। आप एक साथ मिल कर अपने जीवन के बारें में सोचो और अपनी खुद की "रोमांटिक फिल्म" तैयार कर सुखद आश्चर्य प्राप्त करें।

समझने का प्रयास करें : अपनी समझ और धैर्य के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करें। कई बार दुल्हन शर्म, नए घर और परिवार के सदस्यों को समझने की वजह से वैसा ना कर पा रही हो जैसा आप उम्मीद करते है। औरतों के लिए यह बताना जरूरी है कि हो सकता है उनके सपनों का राजकुमार थकाऊ दिनचर्या, दोस्तों और काम के प्रबंधन में पर्याप्त समय निकाल कर रोमांटिक ना हो पा रहा हो इसलिए एक दूसरे को समझते हुए इशारों में हाथ पकड़ना गले लगाने और स्मूच करना जैसे कामों के लिए साथी का इंतजार ना करें। बस आपके एक कदम उठाने से आपका पार्टनर भी आपकी तरफ पूरी तरह समर्पित हो जाएगा।

अन्य एक्टिविटीज में समय व्यतीत करें : पार्टनर के नजदीक जाएं और वह करने का प्रयास करें जो आप दोनों को ख़ुशी देता है। बागवानी, किताबें पढ़ना, यात्रा करना टीवी देखना या फिर फिल्म देखते हुए पॉपकॉर्न का आनंद लेना। आप डांस क्लब और बार ऐसे किसी भी स्थल पर जा सकते है जहाँ आप दोनों क्वालिटी टाइम बिता सकें। सेक्स के अलावा अन्य एक्टिविटीज पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं तो रोमांटिक बॉन्ड बढ़ता है जो आपके बीच घनिष्ठ संबंध कायम करने में मदद देते है।

साथी की खूबियों पर ध्यान दें : जब आप दोनों एक-दूसरे से प्यार करते हैं तो जीवन को बेहतर बनाने वाली कठिनाइयों का सामना करना आसान हो जाता है। जब आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि मुश्किल समय में आपके साथी ने कैसे आपकी मदद की थी और कैसे आप दोनों ने एक साथ कितना समय आनंद लेते हुए व्यतीत किया है तो निराशा धीरे-धीरे गायब हो जाता है। निरंतर आपकी समझ बेहतर होती जाती है और अंततः आपके मन में साथी के लिए प्यार और सम्मान दोनों बढ़ जाता है। याद रखें कि सिर्फ एक ही कमी पर ध्यान केंद्रित कर प्यार के बंधन को अंधेरे में डालना उचित नही है।

डेट को रोमांटिक बनाओ : अगर आप डेट के लिए बाहर जाते है तो याद रखें कि एक रात पहले ही अपने मतभेद को भूल जाएं और वर्तमान में आकर डेट को रोमांटिक और यादगार बनाने का प्रयास करें। चलते समय अपने साथी के हाथ पकड़ो क्योकि आपका साथी आपसे यह उम्मीद करता है इसके अतरिक्त आलिंगन देना ना भूले। आप दोनों का यह प्रयास समस्या को अद्भुत रूप से हल करने मदद करेगा। अपने सहयोगी द्वारा छोटे छोटे रोमांटिक इशारों को समझने का प्रयास करें क्योकि विशेष बंधन पर विशेष ध्यान देने से वह सदा महकते रहते है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


स्त्री / महिला