जाने कैसे दूर करें पति का स्ट्रेस

Views:55200

एक पुरुष बाहर से देखने में टफ लगता है लेकिन याद रखें जब वह दबाव तनाव और परेशान होगा तो उसे अपने साथी के प्यार की आवश्यकता अधिक महसूस होती है। हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते है ऐसे में अपने पति को मोटीवेट करने के लिए एक पत्नी को हमेशा तैयार रहना चाहिए। एक पुरुष को घर ऑफिस और समाज में कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और ऐसे समय में वह पत्नी का ध्यान और भावनात्मक समर्थन चाहता है।



आपके पति के तनाव में आने के कई कारण हो सकते है, उन्होंने नौकरी खो दी है, परिवारिक कलह, पैसों का बड़ा नुकसान या हाल ही में कुछ निराशाजनक समाचार सुना हो। ऐसे मौके पर रोमांस और बेडरूम में वह सुस्त नजर आयेंगे और जब आप उनके इस सुस्ती का कारण पता करने का प्रयास करेंगी तो वह बस यही कहेंगे, "मुझे नहीं पता, मैं आज मूड में नहीं हूं।



ऐसे विफलता के मौके पर सिर्फ रोमांस या आपका बात करना पर्याप्त नहीं होता है। इस स्ट्रेस के समय आप निकट जा कर भावनात्मक मदद दे कर उनको इस परिस्थिति से बाहर निकाल सकती है। आइयें जानतें है कि किन तरीकों को अपनाकर पत्नी अपने पति को मोटीवेट करके उनको स्ट्रेस और नकरात्मक विचारों के चक्र से बाहर निकाल सकती है।

कूल रहें और भावनात्मक मदद दें : जीवन में स्ट्रेस और बुरे दौर के आने पर पति बुरे मूड में ही नजर आते है और ऐसे में कई पत्नियां अपने पति के बर्ताव से डर जाती है। पति को चिंता में देखकर पत्नी का चिंतित होना ठीक है लेकिन उनको शांत करने के लिए आपको कूल रहना और बात करना बहुत जरूरी है। इसके अलावा इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि अपसेट होने पर वह आपको कुछ ऐसा भी बोल सकते है जो आपको आपको चोट पहुंचाए लेकिन अगर आपको उनकी बुरी बातों को व्यक्तिगत रूप से न लें तो निश्चित ही कुछ समय बाद उनको अपनी गलती का अहसास हो जाएगा।



पति के बुरे दौर में जब आप अपने शांत स्वभाव को छोड़ कर उनसे लड़ने लगती है तो स्थिति और बदतर बनती जाती है। जब वह स्ट्रेस का समाना कर रहे तो आप उनको कूल भाव से समझाने का प्रयास करें कि वह समस्याओं को संभाल सकते हैं उनमे सारे गुण है। अगर आप उन समस्याओं का प्रयोग पति पर ताने मारने के लिए करती है तो याद रखिए आपके रिश्ते में वह पल भी आ जाएगा जब वह अपनी समस्या शेयर करना बंद कर देंगे। बुरे हालात के बावजूद, आपको अपने पति को चैंपियन बनने के लिए मोटीवेट करते रहना चाहिए और भावनात्मक समर्थन की सराहना तो समाज भी करता है।

साथ मिलकर समाधान निकालें : अगर आपके पति अपने समस्या आपके साथ शेयर करते है तो आगे क्या? आपकी सहानुभूति तो आपके पति को चाहिए लेकिन उसके साथ साथ अगर आप सब कुछ ठीक करने में मदद करने के लिए समाधान के बारे में मिलकर सोचते है तो यह ज्यादा प्रभावशाली होगा। इसमें कोई संदेह नही है कि दो दिमाग मिलकर एक परेशानी से निकलने के लिए एक बेहतर रास्ता खोज सकते है लेकिन अगर आपके समाधान अव्यवहारिक भी हुए तो भी आपकी सहायता करने के प्रयास की सराहना जरुर होगी।



पति के सिर को मसाज दें : यदि आप उनकी समस्या में कोई समाधान नही सोच सकती तो आपको उनको एक सुखद सिर की मालिश जरुरु देनी चाहिए। वैज्ञानिक रूप बोला जाता है कि सिर की मसाज करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो दिमाग को आराम देता है। हेड मसाज अद्भुत रूप से काम करेंगा क्योकि भौतिक स्पर्श बहुत सुखदायक होता है और आपके पति को महसूस होगा आप उनकी कितनी देखभाल करती है।



रिलैक्स होने दें : सिर की मालिश देने के बाद भी अगर वह कुछ कमी रह जाएं तो आप अपने पति को स्वाभाविक रूप से आराम करने दें। आप उनको पूर्ण आराम देने के लिए समुद्र तट, पहाड़ी झील या उनकी पसंद की जगह पर लें जाना चाहिए जहाँ उनको शांति और आनंद का अहसास हो।



अपने साथ होने का भरोसा दें : पार्क हो या समुद्र तट जहां भी वह तनाव से दूर होने के जाते है उस स्थान पर आप जरुर बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करती है। बिना शर्त प्यार की तुलना से आरामदायक कुछ नही है। आपको विस्वास दिलाना होगा कि आप दुनिया में उनकी वह साथी है जो सुख दुःख दोनों में उनके साथ खड़ी है।



आपका प्यार और भरोसा उनको मोटीवेट करेगा और वह स्ट्रेस से बाहर आ जाएंगे और इसके साथ साथ आप दोनों के बीच एक-दूसरे के लिए और भरोसा अधिक बढ़ेगा।

पुरानी उपलब्धियों को याद कराएं : आप अपने पति को याद दिलाएं कि कि वह अपने अतीत में कौन कौन सी उपलब्धियों को प्राप्त कर चुके है। पति के अंदर आशा और आत्मविश्वास का निर्माण करते समय उनके सकारात्मक गुणों की सराहना करें और उनको विस्वास दिलवाएं कि वह सक्षम और प्रतिभाशाली है। वह आपके जीवनसाथी है इसके लिए आप उनकी आभारी है।



आप पति के साथ मजेदार क्षणों को शेयर करके हंसी लाने में कामयाब होती है तो समझ लीजिए आप आधे से ज्यादा लड़ाई जीत चुकी है।

प्रशंसा करें : प्रशंसा करने का अर्थ चापलूसी करना नही है, आप अपने पति के सकारात्मक गुणों को सच्ची तारीफ़ करें। आप पति की तारीफ़ करे उनके अहं को बढ़ावा दें क्योकि स्ट्रेस होने पर उनको इसकी अधिक जरुरुत है। प्रशंसा करते वक्त याद रखें यदि आप झूठ बोलती है तो वह पहले भी अधिक बदतर महसूस कर सकते है इसलिए प्रशंसा करते वक्त कुछ अजीब क्षणों को याद दिला कर बात हंसी की तरफ ले जाया जा सकता है।



पसंदीदा भोजन दें : तनाव और दबाव अगर आप उनका पसंदीदा भोजन और प्यार के साथ सामने आती है तो कुछ हद तक वह बेहतर महसूस करेंगे। यदि आपके साथी को खाना पकाने और खरीदारी करने का शौक है तो मुस्कान के साथ आप किचन में उनकी मदद मांग सकती है लेकिन यह मदद उनके मूड को देखकर ही मांगनी चाहिए। उनके साथ देने पर उनकी और उनके द्वारा बनाए खाने की प्रशंसा जरुर करें।



थोडा अकेला छोड़े : कभी-कभी लाख कोशिश करने के बाद भी पति मोटीवेट होने की जगह और अधिक निराशा में घिरते जाते है ऐसा महसूस होने पर आप उनको थोडा अकेला छोड़े। हो सकता ही आपके असफलता का मुख्य कारण उनके परिवार और दोस्तों की याद हो। ऐसे में अगर वह कुछ समय अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ बिताते है तो उनको चार्ज होने में काफी मदद मिलेगी।



अगर आपको लगता उपर दिए उपायों में कुछ भी काम नही करता है तो आप खुद पर काम करें और पति को अकेला छोड़ दे, कभी कभी अकेला छोड़ना भी सबसे अच्छा इलाज साबित होता है।

Husband And Wife!#Husband Wife Relationship!#Marriage!#Married Life!#Stress In Marriage Life

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Relationship Articles

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


इमोशन को इंटेलीजेंट बनाने की सिंपल तरीके


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


फर्स्ट डेट


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


शोध


सेक्स की संतुष्टि के लिए टिप्स


स्त्री / महिला


Back to Top