पति और पत्नी अपने दिन की शुरुआत कैसे करें

Views:149100

भारत में अकसर लोगों को यें कहते सुना जाता है कि अगर सुबह अच्छी हो तो सारा दिन अच्छा जाता है लेकिन जब हम इस विषय को पति और पत्नी के बीच रख देखते है तो यकीनन भारतीय पति और पत्नी के बीच पूरे दिन में सुबह की शुरुआत ही सबसे खराब जाती है। सुबह ऑफिस जाने की जल्दी,बच्चों को स्कूल भेजने की जल्दी और अन्य सामाजिक कामों के बीच एक पति और पत्नी का आपसी प्यार दब सा जाता है।


हमारी यें बातें आपको आपसी रिश्ते और समझ के बीच अप्रिय लग सकती है लेकिन अधिकतर भारतीय विवाहित जोड़े इस सच्चाई से इंकार नही कर सकेंगे। आइयें हम आपको बताते है एक पति और पत्नी कैसे दिन की शुरुआत कर अपने डगमगाते रिश्तों में सुधार लाने के साथ-साथ अपने प्यार को फिर से जवान बना सकते है।





चुंबन से शुरू करें दिन : दिन की शुरुआत में चुंबन का यह आइडिया आपको हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित या पूरी तरह यह काल्पनिक लग सकता है पर जब आप इसे अपने जीवन में धारण करेंगे या करेंगी तो निश्चित ही इसके लाभ से आप हैरान हो जायेंगे। एक दूसरे को गले लगाना और चूमना पति पत्नी के बीच अच्छी सुबह की शुरुआत के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह पति पत्नी के रिश्ते के बीच रोमांस के जुनून को बनाए रखता है और साथ में एक दूसरे का ख्याल अधिक रखने की दिशा में भी मन को प्रेरित करता है।





सुप्रभात विश करे : सुप्रभात विश करने के शिष्टाचार को आमतौर पर भारतीय पति पत्नियां अनदेखा कर जाते है क्योकि यें छोटी सी बात उनके जीवन में बहुत मायने नही रखती है। एक बेहतर विवाहित जीवन में कामकाजी पति पत्नी जब एक दूसरे को फोन पर या कभी-कभी अपने हाथों से कार्ड बनाकर जब सुप्रभात विश करते है तो उनके आपसी रिश्ते मधुर तो बनाते है साथ में ऑफिस और जीवन में आने वाली कठिनाइयों से मिल कर लड़ने की हिम्मत मिलती है।





खाली समय में अपनी तस्वीर भेजे और बातें करें : आप नियमित रूप में आप जो काम करते या करती है उसकी सेल्फी लेकर अपने पार्टनर को भेज सकते है। सेल्फी भेजने की यें आदत दिन में दूर होते हुए भी आपको जोड़े रखता है। इसके अतिरिक्त आप पति पत्नी दिन में फुर्सत के लम्हों में भविष्य की योजनाओं,छुट्टीयों के प्लान और रोमांटिक रातों की योजना की बातें कर सकते है। पत्नी पत्नी के बीच दिन में हुई यें बातें उन्हें और मेहनत करने के लिए उत्साहित करती है और अधिक मेहनत करने की यें इच्छा बिना मानसिक तकलीफ दिए उत्पन्न होती है।





सरप्राइज दें : पति ऑफिस में मिलने वाली शोर्ट लीव या हाफ डे का लाभ उठा कर पत्नी के जानकारी के बिना घर पहुच कर अपनी पत्नी को सरप्राइज दें सकते है। घर जल्दी आ कर वह पत्नी के साथ रात का खाना बनाने में उसकी मदद कर सकते है और यदि पत्नी ऑफिस में है तो अपने हाथ से उसके लिए खाना बना सकते है या फिर ऑनलाइन आर्डर दे कर एक अच्छी और रोमांटिक नाइट की तैयारी कर सकते है। पत्नी भी इसी तरह के सरप्राइज प्लान कर और थोडा शरारती और सेक्सी व्यवहार कर पति की थकान दूर कर उन्हें रोमांटिक बना सकती है।





सबसे अहम और जरूरी बात पति और पत्नी ऑफिस टाइम में बात करने के दौरान कभी भी पारिवारिक विवाद,आर्थिक तंगी और अन्य विवादित बातों का जिक्र कभी भी ना करें क्योकि काम के समय की गयी यें सभी बातों रिश्तों में अधिक दूरी पैदा कर देंगे।


दिनों में होने वाली इन साधारण बातों का ख्याल रख एक पति और पत्नी अपने रिश्ते को जीवन के सफर में प्यार के साथ एक बेहतर गति दे सकते है। पति पत्नी की तरफ से दिन में की गयी इन सामान्य बातों से दोनों पार्टनर एक दूसरें के बेहद करीब आते है साथ में यह आदतें आपके पार्टनर के अंदर आर्थिक योजना और ऑफिस के काम में बेहतर क्षमता के साथ अच्छा प्रदर्शन करने की मानसिक ताकत भी प्रदान करते है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :