ऑफिस में को-वर्कर संग हरगिज नही करनी चाहिए ये बातें

Views:32000

एक ही ऑफिस में अधिक समय काम करने की बाद इस बात की संभावना अधिक होती है की आप अपने सहयोगियों के साथ अपने घरेलू दोस्तों की अपेक्षा अधिक समय व्यतीत करते हो लेकिन ऑफिस गॉसिप के समय एक व्यक्ति को अपने सहकर्मियों दोस्तों के बीच हमेशा एक तालमेल बना कर बीच में एक पेशेवर लाइन जरुर रखना चाहिए ऐसा कई विशेषज्ञ मानतें है।



अपने निजी जीवन से जुडी किन बातों का कार्यस्थल सहकर्मियों के साथ चर्चा नही करनी चाहिए आज हम उन्ही बातों को सूचीबद्ध कर आपके सामने रख रहे है।





सेक्स जीवन : अपने ऑफिस सहयोगियों के साथ कभी भी अपने सेक्स जीवन को लेकर बात करने से बचना चाहिए क्योकि महिला द्वारा सेक्स लाइफ पर सलाह-मशविरा करने से यौन उत्पीड़न होने की उम्मीद बढ़ जाती है और ऑफिस में सेक्स संबंधी बातें करना कानूनी परिभाषा में भी गैर कानूनी है।





अपनी राय पर काबू रखें : ऑफिस में आयोजित पार्टी या इवेंट के मौके पर किसी कर्मचारी के बारें में सब के सामने अपनी अभिव्यक्ति खुल कर जाहिर करना खतरनाक हो सकता है आपको अपने ऑफिस दायित्व के प्रति जागरूक होने की जरूरत है और कभी भी कार्यस्थल पर किसी समूह या कर्मचारी के बारें में अपनी बुरी राय ना रखें।





जुड़े लोगों के बारे में हरगिज बातें न करें : एक काम के स्थान पर आपके साथ आपका पडोसी या पुराना मित्र के कार्यरत होने पर कार्यस्थल पर उनसे जुड़े होने की बातें या उनको लेकर गॉसिप नही करनी चाहिए। कार्यस्थल पर निजी जीवन से जुड़े लोगों के बारे में अन्य कमर्चारियों से गॉसिप और बुराई करना जॉब और सुरक्षा दोनों के लिए जोखिम पैदा करते है।





गुस्से पर काबू रखें : कोई भी अपने काम में इतना दक्ष नही हो सकता कि उससे गलती ना हो ये बातें आप भी अच्छी तरह जानतें है लेकिन जीवन में बहुत कम लोग इस बात को धारण कर पाते है इसलिए काम में फैसले चूक हो जाएं और आपके प्रतिनिधित्व पर सीनियर द्वारा सवाल उठाए जायें तो अपने गुस्से पर काबू कर शांत रहना चाहिए और उन प्रोफेशनल बातों को दिल में नही रखना चाहिए और ना ही उन बातों को लेकर किसी सहयोगी कर्मचारी से चर्चा करनी चाहिए।





अभद्र भाषा : ऑफिस में अभद्र भाषा को किसी भी रूप जायज नही ठहराया जा सकता है। ऑफिस में आप किसी सहयोगी ग्राहक से नाराज या निराश हो तो खासकर ऐसे मौको पर अपनी प्रतिक्रिया देते वक्त हमेशा सावधान रहे। ऑफिस में अभद्र भाषा का प्रयोग ऑफिस मित्रगण के सामने या किसी अन्य का मजाक करते समय करना बिलकुल उचित नही है और कानूनी प्रक्रिया के लिहाज से भी जुर्म है।





साथी की निजी बातों का सम्मान करें : एक व्यक्ति द्वारा आपसे कही गयी निजी बातों का खुलासा कभी भी दूसरे सह कार्यकर्ता के सामने प्रकट नहीं करना चाहिए। ऑफिस के अलावा अपने जीवन में भी इस गलती को करने से बचना चाहिए क्योकि गलत तरीके से रखी गयी बातें समस्या पैदा करती है और ऐसा करने से दूसरों के प्रति आप अपना विश्वास भी कमजोर कर देते है।





अपनी बुरी आदतों शिकायतों को छुपा कर रखें : कितनी ड्रिंक पीने के बाद हैंगओवर हो जाता है ऐसे ही कई आदतें जो आपको शर्मिंदा कर सकती हो उन्हें कभी भी ऑफिस में प्यारे से प्यारे सहयोगी से भी ना करें क्योकि यह ना तो सुरक्षा के लिहाज से बेहतर है और ना ही आपके ऑफिस करियर के लिए। बुरी आदतों के अलावा अगर आपको किसी कर्मचारी या कंपनी से कोई शिकायत है तो आप शिकायत दूर करने वाले शख्स को छोड़ कर किसी अन्य से उनका जिक्र ना करें।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


स्त्री / महिला