आर्थिक रूप से सशक्त और अमीर बनाने वाली आदतें

Views:22900

किसी भी काम के बिगड़ जाने पर दूसरो पर दोष मढ़ना हर किसी को बहुत लुभाता है और हो भी क्यों न यह सबसे आसान काम जो है। शेयर बाज़ार में निवेश करते ही उसका गिर जाना या फिर बैंक से लोन लेने के समय ब्याज दरों में इजाफा होना बस हम अपनी किस्मत पर दोष मढ़ देते है।


नौकरी मिलने के बाद घर में बनाई वित्तीय योजना की ध्वस्त होने पर,काम का उचित इनाम ना मिलने पर, दोस्तों से नाराजगी यह तक की शरीर में मोटापा आने पर भी अक्सर हम अपनी आदतों और व्यवहार को दरकिनार कर परिवार दोस्त और समय को दोष देने लगते है।


अकसर हम इस दृष्टिकोण से देखते ही की प्रकृति और लोग उनके काम में बाधा डालने का प्रयास कर रहे है और ऐसी आदतें ही आपको सफल और अमीर होने से रोकती है। आइये जानतें है आपकी वह और कौन कौन से आदतें है जो आपकी सफल और पैसे का प्रबन्धन कर अमीर होने से रोकती है।



देर करना : बचत में देरी करने की आदत आपको अमीर और सफल होने से रोकती है। आपकी बचत की राशि बहुत न्यूनतम है इस सोच के साथ हम बजत प्लान बनाने की देरी करते है जिस वजह से अकसर देखा जाता है कि एक उम्र के बाद आपके भाई या दोस्त के पास अधिक रकम होती है या वह उन रकमों की मदद से आर्थिक दौड़ में काफी आगे निकल जाता है जिसके करीब आप सारी उम्र अधिक मेहनत और कमाई के बाद भी नही पहुंच पाते है इसलिए अपने अंदर बचत की आदत नौकरी की पहली सैलरी मिलने से ही शुरू करें। आप बचत के लिए दोस्तो और परिवार की सलाह से म्यूचुअल फंड और बीमा पॉलिसियों की मदद भी ले सकते है।


ना करने की आदत डाले : इन दिनों निवेश में मदद और सलाह देने वालों का एक जाल सा बिछा हुआ है ऐसे में अज्ञानता आप के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। अज्ञान बनाकर ऐसे लोगो को ना कह कर अपना पीछा छुड़ा सकते है लेकिन जब यही काम कोई करीबी मित्र या रिश्तेदार करता है तो आपके लिए ना कहना मुश्किल हो जाता है नौकरी पर लगते ही ऐसे लोग वक्त बेवक्त आपको अक्सर अपनी राय देने लगते है ऐसे लोगो साफ़ ना कहने की आदत डालें क्योकि अगर आपको अपनों को ना कहना नही आता है तो आप अपने जीवन में कभी भी उस मुकाम पर नही पहुंच सकते जिसके आप हकदार है।



हमेशा भयभीत रहना : अकसर थोड़ी कामयाबी मिलने के बाद उसे खोने का भय हमेशा बना रहता है अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है की आप अपनी कामयाबी से भयभीत है तो निश्चित ही ये आपको पैसे प्रबन्धन सफलता हासिल करने और अमीर होने से रोक देंगी इसलिए बिना संकोच ही आप किसी मनोचिकित्सक या फिर मोटीवेट करने वाले शख्स से सम्पर्क कर लें। हमेशा भयभीत रहने की वजह से आप जीवन में जोखिम लेना बंद कर देंगे जो आपकी कामयाबी के बीच सबसे बड़ी रुकावट साबित होगी।



दूसरों से मेल जोल न रखना : आप नई कार खरीदते है या बड़ी कामयाबी हासिल करते है उस कामयाबी का जश्न मनाने के लिए आपको परिवार सदस्यों और मित्रों की जरूरत जरुर पड़ेगी इसके अतिरिक्त बुरे वक्त और आपको कामयाबी दिलाने में आर्थिक रूप से मदद देने का काम भी दूसरे बैंक से भी कम ब्याज दर पर कर सकते है अगर आप दूसरो से सम्बंध अच्छे बना कर रखते है इसलिए अपने पूर्ण परिवार सदस्यों,मित्रों और सहकर्मियों से अपने रिश्ते मधूर और मजबूत बना कर रखें।



महिलाओं को शामिल करें : आज के दौर में महिलाओं को घरेलू वितीय मामले से दूर करना खुद को आर्थिक रूप से कमजोर करना है। बचत निवेश हर मामले में महिलाओं को शामिल करें क्योकि बहुत सी भारतीय सरकारी मुनाफे वाली योजनायें है जो सिर्फ महिलाओं के लिए ही है इसलिए घर की महिलाओं को आर्थिक रूप से समझदार कर उन्हें हर फैसले में ना सिर्फ शामिल करने बल्कि उनकी लाभकारी सलाहों पर अमल भी आखिर पैसों से घर तो वो ही चलाती है इसलिए उनकी समझदारी पर शक करना गलत होगा।



हमेशा फ़्री की तलाश में रहें : हमेशा सस्ते दामों और डिस्काउंट वाली चीजो से ही प्यार करें। वर्तमान समय बजार के लिए चुनौतीपूर्ण है ऐसी में आपकी पसंद की हुई वस्तु दुकान बदलने पर सस्ती भी मिल सकती है। इसके अतिरिक्त कार या कोई बड़ी समाग्री खरीदते समय साथ बीमा लाभ फ्री सर्विस जैसी मुफ्त सेवाओं की पूर्ण जानकारी लेकर उनका लाभ अवश्य लें जिनको अधिकतर लोग अकसर ठुकरा देते है।


डिस्काउंट की चीजे खरीदते समय अनावश्यक चीजो की खरीदारी और लुभावने लालच में हरगिज ना आयें जो भी चीज खरीदें उसकी पूर्ण और गरंटी कार्ड के साथ ही खरीदे। इसके अतिरिक्त जो भी खरीदारी मार्किट से करें उसकी संभाल की तरफ विशेष ध्यान दें।


उपरोक्त बातों को जीवन में धारण कर आप अपने आपको आर्थिक रूप से ना सिर्फ मजबूत करेंगी बल्कि आपको अमीर बनाने में भी सहायक सिद्ध होगी।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पुरुष


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


स्त्री / महिला