विज्ञान के अनुसार शादी को सफल बनाने के तरीके

Views:134300

विवाह यदि सफल है तो पृथ्वी पर रोमांटिक और ताजगी देने वाला सबसे अच्छा संबंध है लेकन अगर आपकी मैरिज लाइफ अच्छी नही चल रही है तो यह आपके जीवन का सबसे कडवा और तनाव पैदा करने वाला संबंध बन जाता है। निश्चित ही एक सुखी विवाहित जीवन व्यतीत करने के लिए कोई राकेट साइंस नही है लेकिन कम से कम हम अपनी शादी शुदा जिन्दगी को खुश और आनंदित बनाने का प्रयास कर ही सकते है। अपनी शादी को सफल बनाने के लिए और एक जोड़ी के रूप में खुश रखने वाले कुछ वैज्ञानिक तरीके आपको बता रहे है जो हर मैरिड कपल को पढ़ने चाहिए।



आजीवन प्रतिबद्धता : कुछ धार्मिक रस्में,कागज या भव्य समारोह आयोजन में ऐसी कोई शक्ति नही है जो तुम दोनों को बेहतर लंबे समय तक रिश्तें में रख सकें। शादी को आजीवन जीवत रखना आप दोनों के हाथों में होता है। दोनों पार्टनर का मन हमेशा साथ रहने के लिए है दोनों को अपने जीवनसाथी पर संदेह नही होना चाहिये। इसके अतिरिक्त दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए बहुत जरूरी है कि दोनों को अपनी भागीदारी निभाते हुए सम्मान खा जाना चाहिए।


अपने समान जीवनसाथी को चुनें : कई अध्यनों से यह बात साफ़ हो चुकी है मैरिज लाइफ में मुश्किल दौर आने पर उन कठिन परिस्थितियों को संभालने में समान सोच रखने वाले साथी के साथ आसान हो जाता है। शादी से पहले अपने साथी के साथ कुछ समय बिताते वक्त यह जरुर जान लें कि वह जीवन और चीजों को वैसे ही लेता है जैसा आप लेते है। सोच में समानता रखने वाले साथी के साथ शादी कर जीवन बिताने का मजा अकसर बढ़ जाता है।


आपका साथी आपको खुश करेगा ऐसी उम्मीद हरगिज ना करें : शादी से पहले आपका पार्टनर हमेशा आपको खुश रखता है तो ऐसा जरूरी नही है की वह आपके साथ शादी के बाद भी वैसे ही पेश आयें इसलिए अगर आप अपने विवाह के जीवन को खुशहाल बनाने चाहते या चाहती है तो साथी की खातिर आपने आप ही समाजिक दायरे छोड़ दें। पार्टनर पर छोटी-छोटी बातों पर ख़ुशी की उम्मीद लगाकर जीवन में आनंद तलासने की जगह आप खुद आगे आकर ख़ुशी प्राप्ति के लिए नेतृत्व करें क्योकि एक शोध के अनुसार जब हम किसी से उम्मीद लगा लेते है तो साथी के उस उम्मीद का पालन ना करने पर हम उदासी और तनाव से भर जाते है जिसकी वजह से मैरिड लाइफ में रोमांस समाप्त होकर रिश्ते में दरार आने लगती है।


बात करने की बजाय मैसेज की मदद लें : हमेशा समस्या पर चर्चा करने की सलाह दी जाती है लेकिन अकसर चर्चा होने पर बातें कम हो जाती है और बहस में जितने की प्रक्रिया अधिक हो जाती है जिस वजह से समाधान के स्थान पर रिश्तों में पहले से अधिक मुसीबत खड़ी हो जाती है। सुखी विवाहित जीवन के लिए आप समस्या पर चर्चा की जगह मैसेज की मदद ले सकते है। माफी माँगता हूँ, या उनके मुद्दों को हल करने के लिए संदेश की मदद लेने का तरीका आपके साथी को जरुर पसंद आएगा।


पार्टनर के सपनों और प्राइवेसी का हमेशा सम्मान करें : शोधकर्ता और मनोवैज्ञानिको के अनुसार जो जोड़े एक दूसरें के सपनों और प्राइवेसी का सम्मान करते है ऐसे जोड़ो के बीच विवाद अधिक समय तक टिक नही पाता है। साथी के सपनों का सम्मान और उसे पूरा करने में अपनी मदद देना हमेशा दूसरे के दिल में अधिक प्यार पैदा करता है इसलिए खुशहाल मैरिड लाइफ के लिए साथी के सपनों पर विश्वास कर अपनी क्षमता अनुसार मदद करने की सलाह दी जाती है।


हमेशा मन में एक बात याद रखें जीवन के सफर में रिश्ते काफी मायने रखते है इसलिए होशपूर्वक कभी भी दूसरे साथी को चोट पहुँचाने का प्रयास ना करें। शादी को सफल बनाने के लिए हमेशा खुश रोमांटिक रहे और खुशियों को अपने आँगन में बटोरने का प्रयास करते रहे।

Husband And Wife!#Marriage!#Relationship

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Relationship Articles

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


इमोशन को इंटेलीजेंट बनाने की सिंपल तरीके


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


फर्स्ट डेट


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


शोध


सेक्स की संतुष्टि के लिए टिप्स


स्त्री / महिला


Back to Top