अभी जानें : लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कैसे कायम रखें प्यार

Views:19550

कई लोगों का मानना है कि लंबी दूरी वाले रिश्ते अर्थात लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप जीवन में अधिक समय तक नही टिकते है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की वजह से आपका परिवार आपको हतोत्साहित कर सकता है और आपके सबसे अच्छे दोस्त लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप से दूर रहने की ही सलाह देते है क्योकि उनके अनुसार दूरी वाले रिश्ते जल्द दिल तोड़ देते है।

इसके अतिरिक्त दूरी वाले रिश्ते मुश्किल दुखी और अकेलापन पैदा कर सकते है लेकिन अगर एक ही मेज पर एक साथ खाने, एक दूसरे का स्पर्श महसूस करने साथ टहलने और आवश्यकता पड़ने पर फौरन बात करने जैसे सरल और छोटी इच्छाओं को दबा लें तो निश्चित ही आपको एक वफादार प्रेम प्राप्त होगा। अगर आप इमानदार है तो अज्ञात क्षेत्र में कितना भी समय क्यों ना लगे आपके और पार्टनर के बीच कभी कोई आपत्ति पैदा नही होगी।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप प्यार को जिंदा और मजबूत रखना मुश्किल हो जाता है इसलिए आज हम लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के बीच उत्पन्न परेशानी को कम करने वाले कुछ कारण व् सुझाव बता रहे है जो निश्चित ही प्रयोग में लाने चाहिए। आइये नजर डालतें है उन सुझावों पर जो हमारे लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बचाने में अहम भूमिका निभा सकते है।



संपर्क में रहना : जब आप शारीरिक रूप से स्पर्श नहीं कर सकते है तो आप कम से कम अन्य तरीके खोज सकते है जिनसे आप अपने पार्टनर के साथ संपर्क में रह सकें। आज आधुनिक समय आप अनगिनत तरीके ऐसे मौजूद है जिनकी वजह से आप हर पल अपने साथी से जुड़े रह सकते है। फोन कॉल,फेसबुक,व्हट्सएप्प, विडियो कॉल और ईमेल रोजाना टच में रहने के लिए प्रमुख है। इसके अतिरिक्त आज बाजार कई ऐसी सेवाएं मौजूद है जिनकी मदद से आप बर्थडे के दिन फूल केक या समय-समय पर गिफ्ट भेज सकते है।



ईर्ष्या के शैतान को काबू करना : क्या संभवतः अपने साथी के बारें में हाथ पर हाथ रख चिंतन करने से कुछ हासिल हो सकता है इसका जवाब निश्चित ही नही है। जब आपका साथी आपसे दूर काम करने या घुमने के इरादे से गया है तो निश्चित ही नई जगह पर नए दोस्तों से मुलाकात होगी उसके साथ समय बीतना और आनंद प्राप्त होगा ऐसे में पार्टनर के साथी के साथ ईर्ष्या करना आपके रिलेशनशिप को बिगाड़ सकता है। ईर्ष्या का शैतान विकसित रूप ले लें इससे पहले आप अपने पुराने और नए दोस्त मिल कर अपने शौक की चीजों में समय बिताएं या फिर थोडा समय निकलकर पार्टनर से मिलने उनके पास पहूच जाएँ और अपनी ईर्ष्या को बात कर हमेशा के लिए समाप्त कर दें।



नकारात्मक व् सकारात्मक शोध से बाहर निकलें : हमेशा हितों के टकराव वाली बातों की तुलना प्यार से ना करें। कई बार साथी आपको अधिक प्राथमिकता देने की जगह अपने काम या काम वाले साथी को दे सकता है ऐसे में साथी को चुनाव वाली दुविधा में डालने से अच्छा है आप खुद इस नकारात्मक व् सकारात्मक सोच के बीच से बाहर निकल जायें। आप प्यार की परीक्षा अगर साथी के फोन करने से या आपके लिए कुछ त्यागने से करते है तो निश्चित ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मन में एक गहरी खाई पैदा कर देंगा जिसे भरना बेहद मुश्किल हो सकता है इसलिए नकारात्मक व् सकारात्मक शोध करने से अच्छा है अपने रिश्ते पर विश्वास कायम किया जाएँ।



दिल से दिल का रिश्ता जोड़े : अगर आप दोनों साथी एक दुसरें के साथ वफ़ादार है तो लॉन्ग डिस्टेंस रिश्ते में काफी भी दूरी पैदा नही कर सकते है। अगर आपके भीतर एक वफादार आत्मा है तो निश्चित ही उसका प्रभाव आपके साथी के दिल पर जरुर पड़ेगा और दिल से रिश्ता कायम होने पर आपको के बराबर की फ़िक्र आपके साथी को भी होगी इसलिए जब भी आपका पार्टनर आपके साथ हो उसके साथ ऐसे करीबी रिश्ता कायम करें की आपसे दूर जाने पर वह आपको यादों से खुद को हमेशा ताजा महसूस करें।



जब दिल करे तब मिलें : लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में साथी को याद कर आँसू बहाने के अतिरिक्त आपकी पकड़ में कुछ नही होता इसलिए बेहतर है खुद खुश रहें और प्यार में नई चीजों को जगह लेने दे। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप अचानक पार्टनर को मिल कर सरप्राइज कर सकते है जो आपके साथी को काफी पसंद आयेंगा इसके अतिरिक्त अपने साथी की छुट्टी का पता कर एक बेहतरीन हॉलिडे प्लान कर सकते है जो रिलेशनशिप में नए रोमांच पैदा कर आपके रिश्ते को फ्रेश बना देंगे।


उपरोक्त दिए उपायों से चिपके रहते हैं तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पैदा हुई सभी तकलीफे दूर हो जायेंगे और जल्द ही रिश्ते में सब कुछ ठीक हो जाएगा।

Comment Box