बच्चे की बेहतर और स्वस्थ नींद के लिए माता पिता अपनाये ये टिप्स

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उम्र में बड़े व्यक्तियों और कामकाजी युवाओं की तरह ही आजकल बच्चों में भी अच्छी और स्वस्थ नीद की समस्या आम बात हो चुकी है। एक बच्चे के अच्छी तरह से विकास करने और खुश रहने के लिए कम से कम नौ घंटे की नींद की आवश्कता पड़ती है। आजकल के स्मार्टफोन और कंप्यूटर गेम के युग में बच्चे अपनी नींद पूरी तरह नही ले पाते है। माता-पिता छोटी-छोटी कुछ गतिविधियां अपनाकर अपने बच्चे में नींद के प्रति प्रेरणा पैदा कर स्वस्थ और गहरी नींद लेने में उसकी मदद कर सकते है।


लोरी गाना : लोरी का जादू कभी कम नही हुआ है पुरातन समय से लेकर आजतक बच्चे को सुलाने की लिए लोरी का प्रयोग माता-पिता के लिए सबसे सस्ता और अचूक उपाय रहा है। लोरी की धुनों को सुनना बच्चे को काफी पसंद आता है और धीरे-धीरे बच्चा इसमे खोने लगता है और इसी कारण वह धीरे-धीरे गहरी नींद में चला जाता है। नींद पूरी करने के अलावा लोरी बच्चे और माता-पिता के बीच भावनात्मक सम्बन्धों को भी मजबूत करता है।






किताबें पढ़ना :
बच्चो को कहानियाँ काफी पसंद आती है और वीर रस और तिलस्म से भरी कहानियां हमेशा छोटे बच्चों को उत्तेजित करती है इसलिए बच्चे को सोने से पहले आप बच्चे को किताबों की कहानियाँ पढने के लिए दे सकते है। रात को सोने से पहले पढने की आदत बच्चे में सिखने में सुधार लाने के साथ-साथ उसके अन्दर तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप बच्चे की कहानियों की किताबो को अलग-अलग भाषा में चुनकर दे सकते है जिससे उसे दूसरी भाषा को अच्छी तरह से सिखने में मदद मिलेगी।





खेल खेले : आप बच्चे के साथ खेलने को हमेशा शारीरिक गतिविधि से ना जोड़े। आप सोने से पहले बच्चे के साथ पहेली वाली खेल और अलग-अलग भाषा में शब्दों की अंताक्षरी या कविता सुनाने वाली गेम खेल सकते है। ये हलके-फुल्के खेल माता-पिता के साथ बच्चे के रिश्ते सुधारने का काम करने के साथ मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी उत्तेजित करते है जिस कारण बच्चे को अधिक शांतिपूर्ण नींद प्राप्त होती है। नींद में मदद देने के साथ-साथ बच्चे के साथ आपके द्वारा खेला गया खेल उसके मस्तिष्क विकास में भी सहायक सिद्ध होता है।  



 



टेक्नोलॉजी की मदद :
अगर आप अच्छी कहानी और लोरी कहने में असमर्थ है तो आप ऑडियो पुस्तकों की मदद ले सकते है। आजकल मार्किट में बहुत सारी ऑडियो-पुस्तके मौजूद है। आप इनमे कहानियों,लोरी के अलावा सुखदायक संगीत का मिश्रण कर इसे बच्चे के लिए मनोरंजक बना सकते है। ऑडियो-पुस्तके बच्चे को काल्पनिक दुनिया में ले जाकर उसे नींद लेने में मदद करता है। याद रखिये इस कार्य के लिए आप सिर्फ ऑडियो पुस्तकों की ही मदद ले मोबाइल का इस्तेमाल हरगिज ना करे।





फोटो एलबम :
माता-पिता कभी-कभी बच्चे को सुलाने के लिए बिस्तर पर फोटो एलबम का जाल भी बिछा सकते है। आप एलबम की तस्वीरों में लोगों की पहचान करने के लिए अपने बच्चे को कह सकती है या फिर बच्चे की अपनी तस्वीर जब वो काफी छोटा था दिखा सकते है इसके अलावा आप तस्वीरों में बने पेड़ और तस्वीरे से जुडी यादें बच्चे के साथ साँझा कर सकते है। दिन भर के बीजी शेडूयल के बाद फोटो एलबम का ये उपाय आराम और मनोरजन देने में बच्चे की मदद करता है। आपके द्वारा चुनी गयी फोटो एलबम की गतिविधियां रिश्तों की पहचाना और बच्चे की याददाश्त भी तेज करेंगा।





हल्की सैर
: सोने से पहले एक हल्की सैर बच्चे को जल्द और गहरी नींद दे देगा। बिस्तर पर जाने से पहले हल्की सैर और बच्चे की साथ खेला गया छोटा-मोटा खेल नींद हार्मोन में वृद्धि लाता है इसलिए नींद के प्रभाव को बढ़ाने का ये सबसे अच्छा तरीका है इसलिए अगली बार बिस्तर पर जाने से पहले बच्चे के साथ नजदीकी पार्क या घर के छत पर टहलने जरुर जाए।





 

सरप्राइज गिफ्ट :
कभी-कभी अचानक बिस्तर पर आपके द्वारा दिया गया गिफ्ट बच्चे के साथ आपके अच्छे व्यवहार को प्रदर्शित करता है इसलिए आप बच्चे के अच्छे काम करने पर या कभी-कभी बिना मतलब अपना प्यार जाहिर करने के लिए गिफ्ट का सहारा ले सकते है। आपका ये गिफ्ट बच्चे को एक स्वादिष्ट नींद दे सकता है। गिफ्ट में आप उच्च चीनी वाले,फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड देने से परेहज करें क्योकि ये खाद्य पदार्थ आपके दुलारे की अच्छी नीद में खलल डालते है। 





लिखने की आदत :
आप का बच्चा दिन भर जो भी करता है उसे एक डायरी में लिखने के लिए या चित्रकारी के जरिये आपके सामने जाहिरे करने के काम दीजिए। इस गतिविधि से जहाँ आपको बच्चे के दिमाग को स्पष्ट रूप से समझने में मदद मिलेगी वही उसको बेहतर नींद भी आयेगी। इसके अलावा आपके इस कदम से बच्चे को कला निखरने और आप के साथ अपनी भावनाए शेयर करने का मौका भी मिलेगा।




स्नान :
मौसम को ध्यान में रखकर कभी-कभी सोने से पहले रात को आप बच्चे को गर्म स्नान दे। यह बच्चे के मन और शरीर दोनों को शांत कर आराम का अनुभव देगा। कई चिकित्सक और शोधकर्ता भी मानते है कि सोने से पहले लिया गया गर्म बाथ एक अच्छी नींद में मददगार होता है। इसके अलावा आप नहाने के बाद अच्छे और सुगन्धित तेल का प्रयोग कर बच्चे की मालिश भी कर सकते है।





योग : आप अपने बच्चे के अंदर सोने से पहले ध्यान योग करने के आदत पैदा करें। ध्यान योग बच्चे के लिए कई तरह के चमत्कार कर सकता है। इससे बच्चे में किसी काम में ध्यान लगाने के शक्ति तो मिलेगी ही साथ में बच्चे के शरीर को अच्छी तरह से आराम भी प्राप्त होगा इसलिए अच्छी और स्वास्थ्यवर्धक नींद के लिए बच्चे को रोजाना ध्यान योग का अभ्यास कराये।


ऊपर दी गयी सभी गतिविधियों के साथ-साथ अपने बच्चे के साथ नियमो को लेकर धोड़ा सख्त होना पड़ सकता है। माता-पिता बच्चे को सोने के लिए आरामदायक कपड़े ,मद्धिम रोशनी,शोर से दूर एक स्थान का चुनाव् करें और सोने से पहले सोने का अनुकूल माहौल पैदा करने लिए कम से कम एक घटे पहले टीवी और मोबाइल से अपने बच्चे को दूर कर दे आपका ये कदम आपके बच्चे को थोडा सख्त लग सकता है पर आराम और और गहरी नींद के लिए ये बहुत जरूरी कदम है। सबसे अहम बात बच्चे के सोने से पहले आप खुद कमरे का तापमान जाँच ले कमरा न ही अधिक ठंडा और न ही अधिक गर्म होना चाहिए इसके अलावा पानी की बोतल के साथ एक चुम्बन और शुभरात्रि कहने के ध्यान भी आपको रखना पड़ेगा।
 

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