रिलेशनशिप के यह संकेत साबित करते है कि आपको सच्चा प्यार मिल गया

Views:27150

रिलेशनशिप में ख़ुशी जीवन में दुर्घटना से नही मिलती है यह तो अक्सर दो लोगों के द्वारा खुशी में निवेश किया गए समय का परिणाम होता है। वर्षों से पोषित कुछ अद्भुत पलों को मिलाकर रिलेशनशिप रास्ते में कई मील के पत्थर पार किए जाते है और रिलेशनशिप में उम्र के साथ प्यार बढ़ता ही जाता है। कई लोग अपने रिलेशनशिप की सालगिरह मना कर जश्न मनाते है और हालांकि कई बार रिश्ते में उस समय चीजें सामान्य नही होती है लेकिन फिर भी सूक्ष्म मील के पत्थर के रूप में धीरे-धीरे प्यार और भरोसे के बल पर संबंध समय के साथ बेहतर होते जाते है वास्तव में चाहिए भी यही। आइयें आज आपके बताते एक खुश संबंध मनाने के लायक रिलेशनशिप में किन पडाओं का पार होना अति आवश्यक है।



छोटे झगड़ों को अक्सर भूल जाना : रिलेशनशिप में झगड़े होना आम बात है और झगड़े के बाद आप दोनों पार्टनर उसको सुलझाने की कला और पिछली बातों को भूलकर आगे की तरफ देखते है तो निश्चित ही आपके रिलेशनशिप में क्दावाहट अधिक समय तक नही रहेंगी जो एक खुशनुमा संबंध की निशानी है इसके अतिरिक्त आप अपने साथी को हर बार झगड़े में कही बातों का ताना नही मारते है तो यह आपके भविष्य रिलेशनशिप में प्यार बकरार रखने के लिए बेहतर है।



आपका रिलेशनशिप परिवार में आत्मनिर्भर है : इस टैगलाइन से हमारा मतलब यह है कि आप अपने पार्टनर के परिवार की नजर में आप कपल के रूप में आत्मनिर्भर है वास्तव में अगर आप दोनों हर रूप से आत्मनिर्भर है तो आप परिवार के बीच बफर नही बनते है। अगर आप अपने साथी के परिवार के बीच में जिन्दगी का हर लुत्फ़ लेते है और परिवार के सदस्यों के आपके साथ घुमने फिरने पर एतराज नही होता है जो फिर आपका रिलेशनशिप जश्न मनाने योग्य है और ऐसा तभी संभव है जब आप दोनों जिन्दगी के फैसले खुद लेते है और परिवार के साथ एक बातचीत करते हुए आपके मन में कोई दहशत नहीं होती है।



दुखी होने पर आपकी मदद : अगर वह मॉल शॉप ,पब या दोस्तों के साथ किसी अन्य स्थान पर अपने गम को भुलाने जाते है तो अभी जश्न मनाने का वक्त नही है क्योकि खुशहाल रिलेशनशिप में जब भी आपका पार्टनर परेशान होता है उसको सबसे पहले आपकी याद आनी चाहिए और बात कितनी भी निजी या परिवारिक क्यों ना हो उसे आपसे शेयर करते वक़्त आप पर पूर्ण विस्वास होना चाहिए।



पार्टनर की जरूरत की समझ : आपके पार्टनर को अपनी जरूरतें जाहिर करने के लिए जोर से कहने की जरूरत नही पढ़नी चाहिए। आपको पार्टनर द्वारा दिए संकेतो की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए की कब अपने पार्टनर को अकेला छोड़ना है और कब आपके पार्टनर को आपका हाथ पकड़ कर खुले आसमान के नीचे बैठने की जरूरत है। पार्टनर के जरूरत की अच्छी समझ होने पर रिश्ते सुरक्षित बनते है और फिर चिंता की वजह से जबर्दस्ती का रास्ता भी नही बनता है।



कुछ सिर्फ अपने पार्टनर के लिए करें : एक साथ टीवी शो देखना या शाम साथ में टहलने जाना अथवा शायद एक आइसक्रीम मिल कर खाना रिश्तें में रोमांटिक क्षण हो सकते है और इससे भी सहमत है की रिश्ते में रोमांटिक पोषण के लिए इन सबका होना जरूरी है लेकिन यह दिनचर्या रिश्ते में स्थिरता ला कर उसे उबाऊ बनाने लगता है इसलिए आपके जीवन में कुछ स्थान और पल ऐसे होने चाहिए जिसमें आपके साथी को ही प्रवेश करने की अनुमति हो आपको कुछ ऐसा नियमित अंतराल पर कुछ ऐसा करते रहना चाहिए जो सिर्फ और सिर्फ आपके पार्टनर के लिए हो ऐसा करने से आप दोनों का प्यार हमेशा खिलखिलता रहेगा।



एक दूसरे के आनंद को समझे : अगर आप यह समझते है कि वह कौन सा काम जिसको करने से आप दोनों को मजा आता है तो रिलेशनशिप में यह सबसे अच्छी बात है लेकिन दोनों पार्टनरों को एक दूसरे की पसंद के साथ-साथ जीवन में अपने पसंद के कामों को करने के आनंद भी मिलना चाहिए। अगर आपका पार्टनर किसी काम को करने से सिर्फ इसलिए रोकता है क्योकि इसमें उसको कोई आनंद नही आता तो आपका रिलेशनशिप जश्न से काफी दूर है। लड़की पार्टनर को रात में ना घुमने देना या फिर अकेले किसी स्थान पर ना जाने देने की सुरक्षा का भय हो सकता है इसलिए ऐसी बातों पर महिला पार्टनर पर क्रोध नहीं करना चाहिए लेकिन इसके अतिरिक्त सुरक्षित स्थान और लोगो के साथ अकेले ना जाने देना रिश्ते में दरार पैदा रिश्ते में जश्न में माहौल में बाधा उत्पन्न कर देता है।



रिलेशनशिप में रोमांच पैदा करें : खुशनुमा संबंध हमेशा विश्वास होने के नाते ही पैदा होते है और रिश्ते में कॉन्फिडेंस नई नई चीजों के प्रयास से आते है। आप अपने पार्टनर के साथ हमेशा नई चीजों को करने का प्रयास करें आप एडवेंचर खेल के साथ-साथ बेडरूम में नई नई पोजीसन करने का प्रयास कर सकते है। बेशक आपकी आधी उम्र निकल चुकी है लेकिन फिर भी रोमांचक चीजें करने में आपको कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।



खमोशी में भी एक दूसरे का साथ सहज महसूस करते है : बेशक आप ने एक दूसरे को देखना अभी शुरू किया है लेकिन अगर आप बिना कोई बात किए एक दुसरे से बात किए सूरज को निहारते हुए घंटों एक दूसरे के बगल में बैठ सकते है। महसूस शब्दों के साथ रहने से रिलेशनशिप में गहराई आती है और खामोश पल वह सब कह जाते है जो शब्द अक्सर नही कह पाते है।

अपने प्रियजन के कुछ देकर बड़ा जश्न मनाने की जगह हेमशा प्यार देकर एकांत में मनाए गए जश्न रिलेशनशिप में अधिक महत्वपूर्ण साबित होते है अक्सर पार्टनर की प्रशंसा करने के लिए समय निकालना,रिश्ते में रोमांच एक दूसरे को देखते ही प्यार दिखाने का प्रयास करना ही सही मायने में रिलेशनशिप में जश्न मनाने की वजह बनते है।

Comment Box