पतियों को नही लुभाती पत्नियों की ये अदाएं

Views:106550

दुनिया में पति पत्नी का रिश्ता सबसे अनूठा होता है क्योकि दोनों एक दुसरे के साथ रहने के लिए बाध्य नही होते है फिर भी एक दूसरे की कमियों को अपनाते हुए जीवन भर एक दुसरे के साथ रहते है। वैसे तो ज्यादातर पति अपनी पत्नियों पर फ़िदा होते है पर कुछ अदाएं ऐसी होती है जिनसे अक्सर पति का दिमाग गर्म हो जाता है। पति पत्नी दोनों ही अलग-अलग घर से होते है इसलिए दोनों के विचारों में अक्सर मतभेद होने की वजह से छोटी-मोटी नोकझोक होती रहती है। इन्ही नोकझोक की वजह से कई बार पति आवेश में आ कर पत्नी की उन कमियों का खुलासा कर देते है जो उन्हें बिलकुल पसंद नही आती है।


अगर आपको शादी से पहले ही उन आदतों को पता चल जाए तो आप ससुराल में उन आदतों को ना अपनाकर अपने होने वाले पति के दिल पर सारा जीवन राज कर सकती है। आइए हम उन आदतों को जानते है जिन बातों की वजह से ज्यादातर पतियों और पत्नियों में अक्सर विवाद पैदा होता है और हर पति अपनी पत्नी में ये आदतें बिलकुल नही चाहता है।







जलन : अक्सर ज्यादातर शादी शुदा महिलाएं अपने पति के मुह से बार-बार एक ही महिला की तारीफ सुन ये मान बैठती है कि उनका पति उस महिला के प्रति आकर्षित होकर शादी शुदा पथ से भटका रहा है और वह पति के साथी महिला को बिना देखे समझे उसके प्रति अपने मन में जलन पैदा कर लेती है। इस जलन की वजह से जब पति उस महिला के साथ पत्नी के सामने या फिर अकेले में कभी मुलाकात करता है तो ईर्ष्या वश ज्यादातर पत्नियाँ अपने पति से लड़ बैठती है और अपने पति को बुरा भला कह देती है। अपने जीवनसाथी का ये व्यवहार ज्यादातर पतियों को बिलकुल पसंद नही आता है और कई बार ये छोटे-छोटे झगड़े बड़े विवाद को जन्म दे देते है।





पति की इच्छा का दुरूपयोग करना : सैक्स विवाहित जीवन का अभिन्न अंग है। सेक्स की इच्छा पति और पत्नी दोनों में होती है पर अक्सर महिलाएं विवाद पैदा होने पर सबसे पहले पति की इस इच्छा को कुचल देती है। जबकि सेक्स इच्छा का दोनों को ही सम्मान कर चाहिए। कई पत्नियां तो पति की इस इच्छा का दुरूपयोग करती है वह अक्सर सेक्स के मौके पर अपनी कोई न कोई मांग रख देती है और बाद में पूर्ण ना करने पर विवाद पैदा कर देती है। सबसे अधिक भारतीय पत्नियों में पाई जाने वाली इस बुरी आदत का अनुभव लगभग हर मध्यवर्गीय भारतीय पुरुष को जीवन में एक बार तो अवश्य ही करना पड़ता है।





छोटी-छोटी बातों की शिकायत करना :
आजकल की इस तनाव भरी जिन्दगी में हमेशा खुश रहते हुए परिवार की जरुरतो को पूरा करना लगभग असम्भव जैसा प्रतीत होता है। आज का युग प्रतियोगिता का युग है इसलिए स्ट्रेस भरी जॉब के बाद पति घर पर सकून से आराम करना चाहता है पर ज्यादातर घरेलू पत्नियां पति के घर आते ही शिकायत का पिटारा खोल कर बैठ जाती है और वह जब एक बार शिकायत करना शुरू कर देती है तो फिर चुप होने का नाम ही लेती है। कभी बच्चे की शिकायत तो कभी सास ससुर की शिकायत और कई कई बार तो वह इतनी छोटी-छोटी बातों की शिकायत करती है जिसे उन्हें खुद सम्भाल लेना चाहिए उदाहरण के तौर पर जैसा बच्चा कार्टून बहुत देखता है और वह बात नही मानता है। अगर आप भी अपने पतियों से ऐसी शिकायतें करती है तो आप इसे फौरन बंद कर दे और फिर देखें आपके पति घर पर कैसे हमेशा खुश मिजाज मूड में रहते है।


सब कुछ फौरन जानने की आदत : हर पत्नी अपने पति के सारे सामान को बड़ी बरीकी से चेक करती है जो सदैव ही अच्छी बात मानी जाती है पर मुश्किल तब शुरू हो जाती है जब ये आदत जासूसी का रूप धारण कर लेती है। जाने अनजाने इसी जासूसी के चक्कर में पत्नियां अक्सर उलटे सीधे सवाल करती है। उदाहरण के तौर पर किसी का फ़ोन या एसएमएस आने पर पति के इच्छा के विपरीत फौरन उस फ़ोन या मेसेज करने वाले के बारे में पूरी जानकारी मांगने लगती है और तो ओर कई पत्नियां सही से जवाब ना देने पर पर्सनल चीजों जैसे मोबाइल, लैपटॉप और सोशल नेटवर्किंग साइट पर बनाए पति के अकाउंट को चेक करने लगती है ये आदते पतियों के गुस्से के बढ़ाने और रिश्ते में दूरी पैदा करने अतिरिक्त कुछ नही करती।





बेमतलब बच्चों के सामने टोकना : आजकल आईटी फिल्ड या अन्य ऑफिस वर्क से जुड़े ज्यादातर पति शनिवार की शाम को बाहर दोस्तों के साथ खाना या फिर हल्की पार्टी करना पसंद करते है। पतियों की ये आदत पत्नियों को अक्सर नागवार लगती है। जिस तरह पति पार्टी करने की आदत से मजबूर होते है उसी तरह पत्नी भी रोकने की आदत से मजबूर होती है पर रिश्ते में खटास तब उत्पन्न होनी शुरू होती है जब पत्नियां इस काम में बच्चो की मदद लेना शुरू कर देती है या फिर बच्चों के सामने पति की इस आदत को बुरी लत की तरह रखना शुरू कर देती है। अगर पति अपने सारे फर्ज पूरी ईमानदारी से निभा रहा है और बार-बार कहने पर भी ये आदत नही बदल रहा तो हफ्ते में एक बार की पार्टी की मंजूरी दे आप हफ्ते के इस क्लेश से छुटकारा पा सकती है।





बेमतलब की खरीदारी : पत्नियों की बेमतलब खरीदारी की आदत पति को सबसे अधिक पीड़ा पहुचाती है। आजकल ऑनलाइन शौपिंग के युग में रोज ही डिस्काउंट से भरे ऑफर मेल में या मोबाइल मेसेज आते रहते है जिनके चक्कर में फस कर कई बार पत्नियां ऐसे चीजे खरीद लेती है जिसकी उस समय कोई जरुरुत नही होती है। इसके अलावा कई बार फ्रेंड के साथ शौपिंग करने गयी महिलाए बिना पति को बताएं घर पर की गयी सेविंग के पैसों से अपने लिए भी सामान ले आती जिस वजह से पति आग बबूला हो जाते है।


उपरोक्त दी आदते वो आदतें है जिन आदतों से ज्यादातर भारतीय पति चिढ़ते है। अगर आप में भी इनमे से कोई आदत है तो आज ही बदल कर अपने पति के सामने मॉडर्न और आदर्श पत्नी का उदारहण पेश कर सकती है।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


स्त्री / महिला