हम अपनी लाइफ में इन टाइप के दोस्तों से मिलते है

Views:40300

जीवन में सबसे महत्वपूर्ण रिश्तों में से एक दोस्ती होती है इस कथन से शायद ही किसी को आपत्ति होगी। हमारे जीवन के हर पल में हमारे दोस्त शामिल होते है। कुछ दोस्त बहुत अधिक भावुक होते है तो कुछ व्यावहारिक या फिर कुछ ऐसे दोस्त भी शामिल होते है जिनसे हमारे जीवन का सम्पर्क तो टूट गया है लेकिन सोशल मिडिया या अन्य कारण से हमारी फ्रेंड डायरी में उनका नाम शामिल है इसके अतिरिक्त कुछ खास ऐसे दोस्त भी होते है जो अपनी सलाह या मदद से हमारे जीवन का प्रबंधन कर रहे होते है।

हमारे जीवन में दोस्त की भूमिका जो भी हो वह हमारे चेहरे पर मुस्कान अवश्य ले आते है। आइयें जानते है हमारे जीवन में हमारे प्यारे मित्र किस-किस प्रकार के होते है।



बुद्धिमान दोस्त जो हमेशा सही बात कहते है : जब भी आप अपने जीवन में सही सलाह की तलाश में होते है तो आप हमेशा ऐसे दोस्तों पर भरोसा कर सकते हैं। आप किसी भी स्थिति में क्यों न हो इस प्रकार के  मित्र आपको सही सलाह देने में कभी भी असफल नही होंगे।



अलग संस्कृति वाला मित्र : आज हम ग्लोबल दुनिया की बात करते है तो ऐसे में दूसरे राज्य या अन्य देश संस्कृति वाला एक दोस्त अवश्य आपके जीवन में होगा तो ऐसे मित्रों से आप अपनी संस्कृति के बाहर निकल कर अन्य भाषा परंपराओं का पता लगा सकते है और ऐसे मित्र आपके जीवन अनुभव टूर और मजे के लिए काफी बेहतर साबित हो सकते है।



दोस्त जो हमेशा हंसी मजाक कर जोर से हँसते है : ऐसे दोस्त दुनिया क्या सोच रही है उस बारे में कोई परवाह नही करते है। उनका बिंदास और लापरवाह रवैया उनकी हंसी उनके जोक्स इतने मनमोहक होते है कि वह आपकी सारी चिंता कुछ क्षणों के लिए भुला देते है।



हमेशा उत्साहित रहने वाला दोस्त : आपको गौर करेंगे तो आपको एहसास होगा की आपके आसपास एक मित्र ऐसा भी है जो अक्सर सार्वजनिक रूप से एक बच्चे की तरह बर्ताव करता है और कभी-कभी आपको गुस्सा भी आ जाता होगा लेकिन आपको स्वीकार करना की वह बेहतर मनोरंजन करने के साथ-साथ हर चीज को जोश के साथ करते है।



सेल्फी का दीवाना दोस्त : चित्र लेना हर किसी को पसंद होता है लेकिन आपके कुछ दोस्त ऐसे होंगे जो आपके साथ होते हुए भी स्मार्टफ़ोन से चिपके रहना अधिक पसंद करते है और जब कभी भी आप मौज मस्ती के लिए बाहर होते है यह आपके साथ का लुत्फ़ लेने से अधिक अपना ध्यान सेल्फी खींचने और सेल्फी शेयर करने पर अधिक देते है।



शॉपिंग और फैशन का दीवाना दोस्त : कुछ दोस्त ऐसे भी होते है जो आपके लिए हमेशा फैशन सलाह जारी रखने के साथ-साथ आपको हमेशा नए ट्रेंडी कपड़ों की जानकारी देते रहते है ऐसे दोस्त आपकी पर्सनालिटी डेवलपमेंट में काफी मदद दे सकते है।



गप्पी : अच्छी कहानियों या किसी सच्ची बात को मसाला लगाकर मनोरंजन करने वाला दोस्त जरुर आपकी लिस्ट में शामिल होगा ऐसे लोग आपको कभी भी बोर नही होने देते है लेकिन अधिकतर काम के समय आपको इनकी बातें बोर ही लगती है।



वन लाइनर : ऐसे दोस्त हल्का मज़ाक करने वाले होते है इनकी खासियत यह होती है की ये लोग हर चीज में हास्य खोज लेते है और किसी भी तरह के तनावपूर्ण माहौल को अपनी वन लाइन जोक से बदल कर हल्का कर देते है। आज के तनावपूर्ण जीवन में ऐसे दोस्त को होना काफी जरूरी हो जाता है।



परवाह ना करने वाले दोस्त : ऐसे दोस्त सबसे अच्छे दोस्त बन सकते है क्योकि वह जो चाहते है वे वही करते है। मुसीबत आने पर वह किसी बात की परवाह किए बिना आपका साथ दे सकते है। बेशक ऐसे दोस्तों को देखने में लगता है कि वह आपकी बिलकुल परवाह नही करते है लेकिन उनके दिलों में सभी का पूर्ण ख्याल रहता है बस आवश्यकता है उनके एक बार आपको अपना मित्र कबूल करने की।



ट्रेंडी फ्रेंड : ऐसे मित्र आपने ग्रुप में काफी पॉपुलर होते है। ऐसे दोस्त पार्टी के लिए अच्छी जगह जानतें और पार्टी को बेहतर बनाने के स्टाइल में भी वे माहिर होते है क्योकि वो हमेशा ट्रेंड में रहना पसंद करते है। ऐसे दोस्तों का लाभ आप पार्टी में जाने के लिए या पार्टी आयोजन करने के लिए ले सकते है।


दोस्तों के बर्ताव हमेशा हमें आश्चर्य कर देते है इसलिए बेहतर होगा की आपके पास जितने दोस्त है उनके बारें में उन्हें पूरी तरह से जानते हो इसके अतिरिक्त इस बात की संभावना भी रखे की आपके जिनके साथ या जिस ग्रुप में बाहर घूमने जा रहे है उसमे शामिल सभी लोगो के पास आपकी जानकारी हो।

Comment Box