जानें रिलेशनशिप और हेल्थ के लिए क्यों बहुत जरूरी है चुंबन

Views:92800

अंतरंग पलों में एक अच्छा चुंबन सब कुछ महसूस करा सकता है और एक बुरा चुंबन आपके पार्टनर को कुछ भी नही अहसास नही कराता है। अच्छी किसिंग सेक्स के मार्ग को प्रशस्त बनाती है। चुंबन बिना कुछ बोले अपनी भावनाएं पार्टनर पर जाहिर करने का सबसे अच्छा तरीका है और इससे आपके पार्टनर के मन में आपके प्रति आकर्षण का भाव भी बढाता है। अगर रिश्ते में खटास उत्पन्न हो रही हो तो यह उस तनाव को मिटाने का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है।


जैसे एक सेक्स जीवन में बढ़ोतरी और आनंद को बढाने में चुंबन का खासा योगदान होता है ऐसे ही एक रिश्तें में चुंबन के और कौन-कौन से लाभ मिलते है उसके बारे में आज हम जानेंगे और हमें पूर्ण विश्वास है जब आप अपने रिश्ते में किस करने के लाभ को समझेंगे तो अपने प्रियजन को रोज चूमने के हजारों बहाने खोजने लगेंगे।



संबंधों को जवां बनाता है : एक अध्ययन के अनुसार अगर अच्छी तकनीक से पार्टनर को चुंबन दिया जाएँ तो आपके रिश्ते बेहतर होते जाते है और वह रिश्ते अधिक समय तक जवां बने रहते है। प्रेमिका या पत्नी के साथ एक प्रतिबद्ध और खुशनुमा संबंधों के लिए बेहतर चुंबन काफी मदद करता है इसलिए किस करते रहे और संबंधों को जवां बनाएं रखें।



यौन सुख और सेक्स भूख बढ़ाता है
: संभोग शुरू करने का सबसे रोमांटिक तरीका चुंबन करना है। सेक्स के दौरान फोरप्ले करते हुए जब हम गर्लफ्रेंड या पत्नी के उत्तेजना के प्रमुख घटको पर धीरे-धीरे प्यार से चुंबन लेते है तो पार्टनर में उत्तेजना और सेक्स की भूख बढ़ जाती है जिससे आपको और साथी दोनों सुखद अनुभव होता है इसके अलावा परम यौन सुख प्राप्त करने में किसिंग का रोल सबसे अहम होता है।



बेहतर विवाह बनाता है : मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए पार्टनर का बेहतर किसर होना जरूरी है। बेहतर चुंबन विवाह को तो मजबूत बनाता ही है साथ में यह साथी चुनने में भी मदद कर सकता है। वास्तव में जब आप किसी को चुंबन करते है तो अपनी बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली के बारे में जानकारी साझा कर रहे होते है। तकनीकी रूप से बात करें तो आपको साथी के प्रतिरक्षा प्रणाली जीने की जानकारी मिल जाती है जो आप दोनों और आने वाली संतानों के स्वास्थ्य के बारे में पहले से बता करना का बेहतर अवसर होता है।



बीमारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है : लिप लॉक के दौरान कीटाणुओं की स्वैपिंग भी हो जाती है और इस स्वैपिंग को प्राकृतिक टीकाकरण कहा जाएं तो यह गलत हरगिज ना होगा। एक मिनट चुंबन से लार में मौजूद काफी वायरस एक शरीर से दुसरे शरीर में चले जाते है और आपके शरीर में दाखिल हुए कई बुरे कीटाणुओं के खिलाफ एंटीबॉडी का काम कर सकते है। स्वास्थ्य के मुद्दों पर लड़ने के लिए इम्यूनिटी मजबूत करने का यह बड़ा ही मजेदार और प्राकृतिक तरीका है।



सच्ची ख़ुशी देता है : किसी मनोवैज्ञानिक के पास ऐसी दवा नही है जो चुंबन की तुलना में सच्ची ख़ुशी देने का काम कर सकें। जब कभी आप उदास हो या आपका पार्टनर फौरन स्लो किसिंग शुरू कर दे निश्चित ही आपकी उदासी फ़ौरन गायब हो जाएगी और आपको सच्ची ख़ुशी मिलेगी जो आज के भागदौड समय में बहुत जरूरी है।



तनाव से राहत : जब आप लिप लॉक करते है तो आपका मस्तिष्क उत्तेजित हो जाता है और शरीर का ऑक्सीटोसिन का स्तर बदलकर शांति की भावना पैदा हो जाती है इसलिए चुंबन के क्षणों में आराम प्राप्त होता है और तनाव कम हो जाता है। एक बेहतर स्मूच तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करके मन में सन्नाटा पैदा कर देता है जिससे तनाव आपसे काफी दूर हो जाता है।



दर्द से छुटकारा : चुंबन पैन रिलीफ का काम भी करता है। अगर आपके बॉडी के कई दिनों से कोई दर्द है और एक क्षण में राहत नही मिल रही है तो फौरन पार्टनर को चूमना शुरू कर दे क्योकि जब आप साथी को चुंबन या लेंगे तो उन कुछ क्षणों तक आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा और क्योकि जब आप किसिंग शुरू करते है तो बॉडी में एड्रेनालाईन नामक रसायन जाता है जो दर्द में राहत देने का काम अनोखे तरीके से पूर्ण करता है।



कैलोरी बर्न होती है : हम हल्की सी कैलोरी बर्न करने के लिए जाने क्या-क्या जतन करते है। जब की हम होठो पर होठ रख कर काफी कैलौरी खर्च कर सकते है। कई जानकार मानते है कि एक मिनट किसिंग करने से हम 2 से 3 कैलोरी बर्न कर सकते है। अगर सही ढंग से चुबंन किया जाए तो यह सामान्य दर से चलने वाली चयापचय को दो बार पंप करने का काम करता है इसलिए जिस दिन आप जिम जाना भूल जाएँ तो उस दिन पत्नी के साथ सोफे कुछ कैलोरी घटाने के लिए चुंबन की गर्मी मदद जरुर लें।



त्वचा टोंड रखता है : चुंबन आपके चेहरे की 34 मसल्स और 112 मांसपेशियों को प्रभावित करती है। जो महिलाएं त्वचा में कसाव को अधिक समय तक कायम रखना चाहती है उन्हें निरंतर किसिंग का अभ्यास करते रहना चाहिए।



आपकी उम्र बढाता है : अध्ययनों से यह बात निकल कर सामने आई है जो पुरुष घर से बाहर निकलते समय अलविदा किस करते है उनकी उम्र में 5 साल का इजाफा होता है लेकिन यह तथ्य सिर्फ पुरषों के लिए ही है महिलाओं के बारें में यह सच नही है।


जो पत्नियाँ चाहती है कि उनके पति की उम्र बढ़ जाए तो वह उनके घर से निकलने से पहले होठों पर के प्यारी सी चुम्मी करना ना भूले।

Husband And Wife!#Kiss!#Relationship!#Tips For Men

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Most Popular Relationship Articles

Most Popular Facts

Most Popular Health Post

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


इमोशन को इंटेलीजेंट बनाने की सिंपल तरीके


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


फर्स्ट डेट


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


शोध


सेक्स की संतुष्टि के लिए टिप्स


स्त्री / महिला


Back to Top