जानें शादी के दिन को तनाव मुक्त रखने के लिए हर दुल्हे और दुल्हन को क्या करना चाहिए

Views:60600

शादी के दिन लगभग हर दूल्हे और दुल्हन के लिए सबसे खास और अव्यवस्था का भी दिन होता है। विवाह के दिन सारे रीति-रिवाज और इतने काम काज होते है जो इस खास दिन को दूल्हा-दुल्हन के लिए तनावपूर्ण बना देते है जिसकी वजह से जीवन भर का यादगार वाला दिन अव्यस्थित हो जाता है जिसकी वजह जीवन का सबसे रोमांटिक दिन जीवन का सबसे अस्त-व्यस्त वाला दिन बन जाता है।


अगर आपसे कोई पूछेगा की क्या आप भी अपनी शादी के दिन को इस तरह बनाना चाहते है तो निश्चित ही आप का जवाब होगा हरगिज नही। आज हम आपको विवाह का दिन सुखद और तनाव मुक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण बातों को साँझा करेंगे जिससे आप अपने विवाह के हर पल का आनंद लेने में सक्षम हो जायेंगे।



शादी से एक दिन पहले पार्टी का प्लान ना करें : विवाह से एक दिन पहले बैचलर पार्टी का चलन अब आम बात है। बैचलर पार्टी में कॉकटेल और शराब का होना स्वाभविक है और इसी वजह से हैंगओवर, आँखों में सूजन होना,पेट की समस्या आम बात है और फिर विवाह के दिन दूल्हा दुल्हन थके-थके से नजर आते है जिसके कारण रीति-रिवाज निभाते समय तनाव बढ़ जाता है और उसकी वजह से शादी का आनंद फीका पड़ जाता है।


अब इसका अर्थ यह हरगिज नही है कि बैचलर पार्टी ना की जाएँ अगर आपको बैचलर पार्टी करनी है तो फिर दोस्तों के साथ आनंद लेते समय खान-पान का खास ध्यान रखें और अल्कोहल को भी अपने हिसाब से ही ग्रहण करें और पार्टी ऐसे समय पर समाप्त करें जिसके बाद आप 8 से 10 घंटे की नींद पूरी कर सकें।



अपने नए जूतों को अच्छी तरह से चेक करें : आपकी शादी के दिन आपके जूते और सैंडल का रोल सबसे अहम होता है लेकिन इसको लेकर लगभग कोई भी विवाहिक जोड़ा गंभीर नही होता है। विवाह में लंबे समय तक खड़े होने ,डांस करने में पैरों के जूतों/ सैंडल का रोल बढ़ जाता है इसलिए जूते काटने वाले होंगे तो निश्चित आपका मजा तो किरकिरा होगा ही साथ में तकलीफ होगी वह अलग। शादी के दिन से कुछ दिन पहले अपने खास जूते/ सैंडल अच्छी तरह से पहन कर चेक कर लें इसके अलावा विवाह में जूतों को चुराने की एक प्यारी रस्म भी होती है जिसमे अच्छे जूतों का होना बेहद जरूरी है।



हमेशा किट अपने साथ रखें : अब आप सभी सोच में पड़ गये होगें कि अपने साथ हम आपको कौन सी किट रखने को कह रहे है ,विवाह के समय आपात स्थितियों से निपटने के लिए, सुई, सेफ्टीपिन, बटन, दाग़ से निपटने के लिए कारगर उपाय और एक ड्रेस सुरक्षा के तौर पर जरुर साथ में रखें क्योकि कई बार मित्रों के अतिउत्साह में कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी वजह से पूरी ड्रेस खराब हो जाती है जिसकी वजह से तनाव और माहौल बिगड़ने लगता है ऐसी समस्या से निपटने के लिए अगर आपके पास किट होगी तो आप अपनी मुस्कुराहट पुरे फंक्शन में बिखेर सकते है।



पुरानी अच्छी यादों को साथ में ले जाएं : शादी कितना ही व्यस्त कार्यक्रम क्यों ना हो विवाह में 10 से 20 का समय ऐसा आ ही जाता है जब आप बिलकुल अकेले होते है या फिर अपने पार्टनर के साथ बिलकुल अकेले ऐसे में आप सगाई की एल्बम, परिवार एलबम बचपन की यादें वाले चित्र को अपने मोबाइल के माध्यम से अपने साथ रखें और आप विश्वास करें यें यादें आपको भीतर खुश करने और अरेंज मैरिज करने वाले जोड़ो के दिलों को करीब लाने का काम सबसे बेहतर ढंग से करेंगे।



डांस के लिए शर्म को कर दे बाय-बाय : भारतीय शादी का उत्सव डांस और संगीत के बिना पूर्ण नही हो सकता है और अपने शादी के दिन डांस ना करना जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पलों को खोना है। अपने जीवन के सबसे दिन का आनंद लेने के लिए दोस्तों, परिवारों और अपने पार्टनर के साथ इस खुशी के अवसर पर झिझक और शर्म को छोड़ कर दिल खोल कर मंच पर डांस करें और पलों आनंद लेकर उन्हें यादगार बनाएं।



एक रात पहले अच्छी नींद लें : चेहरे पर प्राकृतिक चमक के लिए गहरी नींद अत्यंत आवश्यक है और अगर आप अपनी शादी के दिन बिलकुल फ्रेश चेहरे के साथ नजर आना चाहते है या चाहती है तो विवाह से एक दिन पहले समय पर बिस्तर पर जाकर अपनी नींद को पूर्ण करें और जब तक नींद पूरी ना हो तब तक बेवजह किसी को परेशान करने की इजाजत ना दें फिर चाहे वह आपका कितना भी करीबी मित्र क्यों न हो क्योकि मित्र से तो आप बाद में भी मिल सकते है लेकिन विवाह के दिन थके हुए बदन के साथ शामिल होने पर उन क्षणों को वापिस नही ला पायेंगे।



स्वस्थ नाश्ता करें : विवाह वाले दिन आपकी बॉडी में सबसे ज्यादा किसी को सजा मिलती है तो वह आपके पेट को मिलती है क्योकि विवाह के दिन दूल्हा दुल्हन या तो नाश्ता नही करते है या तो ऐसे फूड्स को नाश्ते में चुनते है जो आपको बीमार करने के लिए काफी होता है।


विवाह के दिन सुबह का नाश्ता समय पर और प्रोटीन युक्त फूड्स और नट्स को शामिल करें। त्वचा में निखार लाने वाले फ्रूट्स व अन्य तनाव मुक्त रखने वाले फूड्स को लिस्ट में शामिल करना हरगिज ना भूले।


इन सभी बातों के अलावा हर पल को कैद करने के लिए सेल्फी लेते रहे और पसंदीदा रोमांटिक गानों का संग्रह हमेशा रखें क्योकि यें आपको हमेशा तनाव मुक्त और खुश रखेंगे। अपनी शादी के दिन को खूबसूरत यादों में बदलने के लिए जितना हो सके अपनी पत्नी/पति के साथ खास दिन का आनंद मनाएं।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :