कैसे जीते ऑफिस में बॉस का दिल

Views:58250

ऑफिस में स्टाफ की और बॉस की नजर में आने के लिए अधिकतर लड़कियां चापलूसी और फ़्लर्ट का सहारा लेती है जो प्रमोशन पाने के रास्ते में अधिक कारगर साबित नही होता है। बेशक कर्मचारियों के लिए यह दुर्भाग्य है कि बॉस के साथ रिश्ते को अद्भुत बनाने के लिए कोई 'जादुई गोली' नही होती है लेकिन फिर कुछ ऐसे बर्ताव और एक्सपर्टस द्वारा दिए सरल सुझाव हमारे सामने मौजूद है जिनकी मदद से अपने कैरियर प्रगति में सुधार लाने,ऑफिस में प्रमोशन पाने और बॉस का दिल जितने का काम बखूबी कर सकती है।





समय की कद्र: कम्पनी और बॉस दोनों का समय बहुत कीमती होता है इसलिए ऑफिस हमेशा समय से पांच मिनट पहले पहुचे और कम्पनी के समय पर अपना काम शुरू करें दें हो सकता है आपको यह बात कंपनी भक्त और असरदार ना लगें पर याद रखिये बॉस अपने नजर में आने वाले हर कर्मचारी की छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखते है।



इसके अतिरिक्त ऑफिस ने आपके लिए जो भी काम तय किए है आप उन सभी कामों को तय समय पर ही पूरा कर दें। समय प्रबंधन और कौशल दोनों का मिलन अगर सही से किया जाएं तो बॉस को जीतने की कोशिश बिलकुल आसान हो जाती है।





कम्पनी का अध्ययन करें: जब आप नौकरी पर लग जाती है तो आपके शिक्षा और प्रशिक्षण दोनों का काम ऑफिस और आपकी नजर में समाप्त हो जाता है। आप कम्पनी में सारा ध्यान अपने काम अथवा अपने आउटपुट पर लगा देती है जो अच्छी बात है लेकिन अगर आप कंपनी के साथ आगे बढ़ना चाहती है तो आपको कम्पनी का अध्ययन करना होगा और इसके लिए आपको अलग से वक़्त भी निकलाना पड़ेगा। आप कंपनी की वर्तमान स्थिति और भविष्य के टारगेट का गहन अध्ययन करें जिससे आप कम्पनी को उसके गोल तक पहुचने में अपने आइडियाज देने की पहल कर सकें। जब आप प्रॉब्लम को दूर करने के लिए नए-नए और प्रभावित आइडियाज अपने बॉस के सामने रखती है तो आप अपने आइडियाज की वजह से बॉस की पसंदीदा कर्मचारी बनती जाती है।







पोशाक से बॉस को प्रभावित करें: कार्यालय में अन्य कितने लोग क्या-क्या कर रहे है और उनका ऑफिस में आने का क्या स्टाइल है इससे आपको मतलब नही होना चाहिए। आप ऑफिस में हमेशा पेशेवर कपड़े ही पहन कर जाएं। ऑफिस की पार्टी हो या फिर मीटिंग जींस,फूहड़ रंग की ड्रेस, बिना प्रेस हुए कपड़े या फिर अंग प्रदर्शित करने वाले कपड़े पहनने वाले को बॉस अपना और कंपनी का प्रतिनिधित्व देने में  भरोशा नही करते है। आपकी पोशाक सिलवायी हो या फिर बनी बनाई है इससे कोई फर्क नही पड़ता है। आपकी ड्रेस साफ़,फिटिंग और पेशेवर लगनी चाहिए। बेहतर काम और अच्छी ड्रेस हर बॉस को प्रभावित करती है।





सफाई रखें: अकसर देखा जाता है काम के तनाव में लोग अपने डेस्क पर दस्तावेजों को सही से नही रखते है जिस कारण कार्यालय में जरूरत पड़ने पर दस्तावेज,पेंसिल,रबड़ या नोटपैड झटपट नही मिलते है। आप 5 से 10 मिनट खर्च कर डेस्क पर पड़े दस्तावेजों को उनकी आवश्यकता के क्रम अनुसार व्यस्थित कर सकती है। जब आपका काम करने वाला डेस्क पूर्ण व्यस्थित होता है तो आपके आसपास रहने वाले कर्मचारियों और बॉस के मन में भी आपके प्रति अच्छी भावना पैदा करता है।





वफादारी दिखाएं: अपनी नौकरी अपने मालिक और कंपनी में काम करने वाले कर्मचारीयों के प्रति आप  समर्पित और वफादार रहें। आप गपशप में भाग लेने के साथ-साथ लोगो का हाल-चाल तबियत के साथ-साथ अगर कोई अपनी समस्या आपके सामने रखता है तो उसे ध्यान से सुने और समस्याओं को अपनी हद तक सुलझाने में अपनी मदद दे सकती है।



दोस्तों के अतिरिक्त कंपनी में अपने काम के अतिरिक्त अन्य कोई सुझाव भी दे सकती है जिससे कंपनी के समय या पैसा या फिर दोनों का दीर्घकालिक समय तक लाभ हो। ऐसा करने से आपकी वफादारी और रुचि का ज्ञान आपके बॉस और कमर्चारियों को भी होगा।



हमेशा कंपनी की बैठकों, नियुक्तियों और अन्य काम से संबंधित इवेंट्स में भाग लें। आप हर जगह 5 से 10 मिनट पहले ही बॉस और कर्मचारियों को मिलें इसके अतिरिक्त आप जब भी छुट्टी लें तो बॉस और काम से संबधित कर्मचारियों को पहले सूचित कर दें। इन सुझावों के अतिरिक्त आपके जीवन में कैसी भी परेशानी क्यों ना हो ऑफिस में हमेशा स्माइल चेहरे के साथ नजर आयें।

और पढ़े

Comment Box

    User Opinion
    Your Name :
    E-mail :
    Comment :

Category

अच्छे और सफल पिता बनने के नियम


आँख से संपर्क


कार्यालय


किशोर


कॉलेज


गर्लफ्रेंड समस्याएं


चुंबन


डेटिंग टिप्स


त्यौहार


दुल्हे और दुल्हन


दोस्त


नवजात बेबी के परवरिश करने के टिप्स


पति और पत्नी


पिता


पुरुष


पुरुषों के टिप्स


प्यार


प्रेम


फोरप्ले


फ्लर्ट


बच्चे


मर्दों के लिए टिप्स


महिला


महिलाओ के लिये टिप्स


रिलेशनशिप


रोमांस


लड़का


लड़कियों के बात करने के टिप्स


लड़कियों के लिये टिप्स


लड़की


लव बाइट


वयस्क


वर्जिनिटी


विवाह


वेलेंटाइन


शादी का दिन


सिड्‍यूस विज्ञान


सुबह सेक्स के लिए टिप्स


सुहागरात


सेक्स


सेल्फ हेल्प टिप्स


हिक्की


होठ


पति और पत्नी रिलेशनशिप


पहली बार सेक्स करने के टिप्स


पुरुष


बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड


रोमांटिक


शादीशुदा जिंदगी


शादीशुदा जीवन में तनाव


स्त्री / महिला